उत्तराखंड

गीता कुटीर में 1008 कन्याओं का होगा पूजन

धार्मिक अनुष्ठान

10 से 12 जून तक होगा बांसवाड़ा में भब्य आयोजन
रुद्रप्रयाग। केदारघाटी में मंदाकिनी नदी तट पर स्थित तीर्थ गीता कुटीर तपोवन बांसवाड़ा में मां सिद्धेश्वरी मन्दिर में 17वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा। 10 जून से 12 जून तक मन्दिर परिसर में तीन दिवसीय भव्य पूजन अर्चना के साथ 1008 कन्याओं का पूजन किया जाएगा।

जानकारी देते हुए गीता कुटीर तपोवन बांसवाड़ा के अध्यक्ष डॉ स्वामी अवश्य अवशेशा नन्द ने कहा कि बीते दो वर्षों के दौरान कोरोना की स्थिति के चलते मन्दिर परिसर में स्थापना दिवस के मौके पर भव्य आयोजन और कन्या पूजन नहीं किया जा सका किंतु इस वर्ष बीते वर्षो की भांति मन्दिर परिसर में 1008 कन्याओं का पूजन भव्य ढंग से आयोजित किया जाएगा। इस दौरान तीनों दिन बदरी-केदार तीर्थ यात्रा पर आने वाले संतों के लिए बृहद भंडारे का आयोजन किया जाएगा।


पैदल यात्रियों के लिए भी लगेगा भंडारा
पैदल यात्रा करने वाले साधु संतों को दैनिक उपयोग के साथ ही यात्रा के दौरान गरम वस्त्र प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हिन्दू सनातन संस्कृति में जाति बन्धन से मुक्ति और कन्याओं के महत्व को बढ़ावा देने के लिए कन्या पूजन कार्यक्रम में 14 वर्ष से कम की सभी बेटियों के पूजन की परम्परा यहां स्थापना काल से अविरल चल रही हैं। इस मौके पर गीता कुटीर तपोवन बांसवाड़ा प्रबन्धन समित के सभी सदस्यों के साथ ही वरिष्ठ समाज सेवी श्यामलाल सुंदरियाल आदि मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button