उत्तराखंड

केदारनाथ प्रतिष्ठा यात्रा के साथ 182 कांग्रेसी केदारनाथ धाम पहुंचे

कांग्रेसी पहुंचे केदार

रुद्रप्रयाग। कांग्रेस की केदारनाथ प्रतिष्ठा यात्रा केदारनाथ धाम पहुंच गई है। बारिश के बीच 182 कांग्रेसी कार्यकर्ता प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा के नेतृत्व में केदारनाथ धाम पहुंचे। जहां उन्होंने सांयकालीन आरती में भाग लिया। जबकि मंदिर में पूजा अर्चना की। सुबह कांग्रेसी बाबा केदार का जलाभिषेक और पूजा अर्चना करेंगे जबकि भगवान भरैवनाथ में न्याय की अर्जी लगाएंगे।

केदारनाथ धाम में हुए अनैतिक कार्यो के लिए बाबा भैरवनाथ से लगाएंगे न्याय की अर्जी

कांग्रेस की केदारनाथ धाम के महत्व को बचाने और भाजपा सरकार द्वारा किए गए अनैतिक कार्यो के विरोध में दूसरे चरण की केदारनाथ प्रतिष्ठा यात्रा गुरुवार को केदारनाथ पहुंच गई है। लगातार बारिश के बीच यात्रा में शामिल 182 कांग्रेसी कार्यकर्ता प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा के नेतृत्व और जिलाध्यक्ष कुंवर सजवाण की मौजूदगी में देर सांय केदारनाथ धाम पहुंचे। जहां शुक्रवार आज कांग्रेसी बाबा केदार का जलाभिषेक करने के साथ पूजा अर्चना करेंग और बाबा भैरवनाथ के सम्मुख न्याय की अर्जी लगाएंगे।

सांयकालीन आरती में शामिल होकर की पूजा अर्चना, सुबह करेंगे बाबा केदार का जलाभिषेक

आपको बता दें कि जुलाई अंतिम सप्ताह में कांग्रेस की पहले चरण की केदारनाथ प्रतिष्ठा यात्रा केदारनाथ के लिए रवाना हुई थी किंतु 31 जुलाई को लिंचौली में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से यात्रा रोक दी गई। साथ ही कांग्रेसियों ने दोबारा सोनप्रयाग से यात्रा को शुरू करने का ऐलान किया था। इसी को लेकर गुरुवार कांग्रेस की द्वितीय चरण की केदारनाथ प्रतिष्ठा यात्रा सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए रवाना हुई। बारिश के बीच यहां पहुंचे 250 कार्यकर्ताओं में से कई बुर्जुग होने के कारण केदारनाथ सोनप्रयाग में ही रुक गए जबकि 182 कार्यकर्ता प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा के साथ धाम को रवाना हुए। प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा ने बताया कि केदारनाथ पहुंचने के बाद सांयकालीन आरती पूजा में भाग लिया गया। जबकि सुबह पूजा अर्चना के साथ बाबा केदार का जलाभिषेक किया जाएगा। इसके बाद भैरवनाथ में पूजा अर्चना की जाएगी और यहां न्याय के लिए अर्जी लगाई जाएगी। इस दौरान तीर्थपुरोहितों से भी मुलाकात होगी।

बारिश के बीच विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए कांग्रेसी पहुंचे केदारनाथ

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि केदारनाथ से शिला वापस लाने, कृष्णामाई गुफा का नाम यथावत रखे जाने, गर्भगृह में सोना प्रकरण की एक साल बाद भी निष्पष्क्ष जांच न होना, केदारनाथ में हो रहे अनैतिक निर्माण आदि को लेकर बाबा भैरवनाथ में न्याय की अर्जी लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कहा कि लोगों से बातचीत में बताया गया कि जब से प्रदेश सरकार द्वारा केदारनाथ में इस तरह के कृत्य किए गए तभी से आपदाओं का दौर भी फिर से शुरू हुआ है। कहा कि देश के 12 ज्योर्तिलिंगों में शामिल प्रमुख भगवान केदारनाथ धाम के महत्व और छवि को किसी भी दशा में धूमिल नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए कांग्रेसी इस यात्रा के माध्यम से केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। बारिश के चलते कांग्रेसियों को पैदल मार्ग में विभिन्न स्थानों पर मुश्किलों का सामना करना पड़ा। हालांकि देर सांय यात्रा सकुशल केदारनाथ धाम पहुंची।

इस दौरान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा, जिलाध्यक्ष कुंवर सजवाण, ब्लॉक प्रमुख जखोली प्रदीप थपलियाल, सुरेंद्र शर्मा, विधायक विक्रम सिंह नेगी, राजपाल बिष्ट, पूर्व विधायक रंजीत रावत, हेमा पुरोहित, महेंद्र नेगी, जयेंद्र रमोला, पिया थापा, गणेश तिवारी, आलोक बगवाड़ी, शीशपाल बिष्ट, लक्ष्मण रावत, वीरेंद्र बुटोला, राकेश नेगी, कुलदीप कंडारी, संतोष रावत, शशि सेमवाल, ललित फर्स्वाण, दीपक भंडारी, मोहित उनियाल, राकेश राणा, दिनेश चौहान, अभिनव थापर, गिरीश पपनै, नवनीत सती सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button